DOWNLOAD OUR APP
IndiaOnline playstore
01:47 AM | Sat, 25 Jun 2016

Download Our Mobile App

Download Font

पीएम मोदी की सुरक्षा करती है दुनिया की सबसे खतरनाक SPG कमांडो FORCE

169 Days ago
| by AMB LIVE

modi.jpg

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जान को कितना खतरा है इस बात को हम सब भलीभाँती जानतें हैं। हर दिन पीएम की जान को खतरा इस बात की जानकरी खबरों के माध्यम से हमे मिलती है। लेकिन क्या आओ जानतें है। जो जानकारी सुरक्षा एजेंसियों के माध्यम से पीएम मोदी के विशेष सुरक्षा सलाहकारों को मिलती है उसके बाद उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी जो संभालते है उन्हें कहा जाता एसपीजी (स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप) इसके कमांडो इतने तेज होते है कि पलक झपकते ही हालात से निपटें में उस्ताद होते हैं।

एसपीजी का गठन 1984 में इंदिरा गांधी की हत्या के बाद हुआ था। एसपीजी (स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप) की जिम्मेदारी होती है की पीएम अगर किसी यात्रा पर जातें है तो उस दौरान उनकी सुरक्षा करें। हर तरह की स्थिति से निपटेने के लिए इन्हें तैयार किया जाता है और इन्हें बेहतर सैनिकों में से चुना जाता है। भारत के प्रत्येक प्रधानमंत्री और बड़े नेता जिनकी जान को खतरा होता है उन्हें यह सुरक्षा दिया जाता है। लेकिन प्रधानमंत्री मोदी की सुरक्षा में तैनात यह जवान कैसे होते हैं और इनके पास कैसी हथियार होती है चलिए हम आप को बतातें हैं।

एसपीजी (स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप) :

1- एसपीजी के जवान आधुनिक हथियार से रहतें है लैस, इनके पास FNF-2000 असॉल्ट राइफल, ऑटोमैटिक गन और इनके पास 17 एम नामक खतरनाक पिस्टल होती है।

2 - हर किसी की गतविधि पर नजर रखने के लिए एसपीजी के जवान एक विशेष चश्में को पहनते हैं इस चश्में को इस तरह से बनाया जाता है की हमले के वक्त वो आसानी से देख सकतें हैं।

3- एसपीजी के जवानों के शारीर पर सबसे हल्का और मजबूत बुलेटप्रूफ जैकेट होता है। अचानक गोलीबारी के दौरान पीएम की रक्षा के लिए दुश्मन के आगे खड़े हो जातें हैं और पलक झपकते ही दुश्मन को गोलियों से भुन डालते हैं।

4- एसपीजी के जवान हमेसा एल्बो गार्ड और जो जूता पहनते हैं वो जमनी पर फिसलता नही यहीं नही इनके हात में एक विशेष दस्ताना आप ने देखा होगा। इस दस्ताने के कारण उनके हाथ से हथियार फिसलता नही और उन्हें चोट नही लगती है।

5- बिना हथियार के भी एसपीजी के जवान कईयों पर भारी पडतें हैं इन्हें ट्रेनिंग के दौरान मार्शल आर्ट की विशेष ट्रेनिंग दी जाती है। एसपीजी के जवान हर मुसीबत में अपने वचन को हमेशा निभातें है।
6- पीएम के काफिले के दौरान सड़क के चप्पे चप्पे पर इनकी नजर होती है इसके अलावा पीएम की यात्रा से पहले ही वहां की मुसीबतों से निपटने जगह की पूरी जानकरी लेकर तैयार रहतें हैं। 

Viewed 57 times
  • SHARE THIS
  • TWEET THIS
  • SHARE THIS
  • E-mail

Press Releases

Our Media Partners

app banner

Download India's No.1 FREE All-in-1 App

Daily News, Weather Updates, Local City Search, All India Travel Guide, Games, Jokes & lots more - All-in-1